WebMaster Zone - यहाँ Webmasters के लिए Tips, Tricks और Guide हिंदी में है |

How To Setup WordPress On Ubuntu 18.10 With LAMP Stack (Hindi Guide)

How To Setup WordPress On Ubuntu 18.10 With LAMP Stack (Hindi Guide)

How To Setup WordPress On Ubuntu 18.10 With LAMP Stack (Hindi Guide):- हेलो दोस्तों स्वागत है आप सब का HindiMeTricks.Com पर, इससे पहले मैंने आप के साथ LEMP Stack का उपयोग करते हुए Ubuntu 18.10 पर wordpress कैसे Install करे इसके बारे में एक गाइड शेयर की थी | आज में आपके लिए LAMP Stack का उपयोग करते हुए Ubentu 18 .10 पर WordPress कैसे इनस्टॉल करे, इस के बारे में एक सम्पूर्ण गाइड लेकर आया हूँ | ये गाइड आपको आपने Ubuntu Server को Manage करने और उस पर WordPress Install करने में सहायता करेगी | यहाँ पर LAMP Stack से मेरा अभिप्राय Linux, Apache2, MariaDB और php7.3.2 का उपयोग करते हुए WordPress Install करने से है |

इस गाइड में मैं आपको php के नवीनतम संस्करण php7.3 को Apache2 पर कैसे Install करना है | और उसको आपकी WordPress Website को सफलतापूर्वक Run करने के लिए किस प्रकार Setup करना है इसकी जानकारी भी मिलेगी | अगर आप अपने किसी पुराने ब्लॉग को इस पर Move कर रहें है तो पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपकी Theme और Plugins php7.3 के अनुकूल है और वे उस पर बिना किसी परेशानी के Run कर सकें | अगर ऐसा नहीं है, तो ये आपकी Website को Crash कर सकते है | तो अगर आप इस बारे में पूर्णतया Sure है कीं ऐसा कुछ नहीं होगा, तभी आप इस गाइड का पालन करें | याद रहे अगर आपकी Website में कोई Problem आती है तो इसके लिए लेखक या HindiMeTricks.Com जिम्मेवार नहीं होगा |

How To Setup WordPress On Ubuntu 18.10 With LAMP Stack (Hindi Guide)

अपने Ubuntu 18.10 पर WordPress Install करने के लिए आपको निचे दिए गए क़दमों का पालन करना है | ये आपको अपने server पर सफलतापूर्वक WordPress Install करने में मदद करेंगे | आपको निचे दी गयी Commands को जैसा यहाँ पर दिया गया है वैसे ही आपको Type करना है | अगर आप Command को गलत Type करेंगे तो आपके Server पर आवश्यक Components Install नहीं होंगे तो आपके Server पर आप सफलतापूर्वक WordPress Install नहीं कर पाएंगे | मैने निचे दी गयी गाइड को आसान बनाने के लिए और सरलता से समझाने के लिए Steps में इसको बांटा है | आपको हर एक Step को बिना छोड़े Follow करना है | तो चलिए शुरू करते है |

Step 1. Installing Apache2 HTTP Server On Ubuntu 18.10 Server

तो जब हम अपने Server पर LAMP Stack का प्रयोग करके WordPress Install करना चाहते है तो इसके लिए हमें सबसे पहले आवश्यकता है अपने Server पर Apache Install करने की | क्योंकि बगैर Apache के तो LAMP Stack की कल्पना भी नहीं की जा सकती | तो अपने Server पर आपको Apache2 install करने के लिए आपको निचे दी गयी Commands को एक – एक करके Run करने है | ( यहाँ Run करने से मेरा अभिप्राय Type करके Enter बटन दबाने से है ताकि ये Command आपके Server पर आवश्यक परिवर्तन कर सके )

sudo apt update 
sudo apt install apache2

ये Commands आपके Server पर Apache2 install कर देगा | अब Apache2 को Install करने के बाद हमें इसे अपने Server पर Enable करना होगा ताकि ये Server के Start / Restart होने पर अपने आप चालू हो जाये और आपकी वेबसाइट कभी भी Down ना हो। इसके लिए आपको अपने Server पर निचे दी गयी Commands को एक – एक करके Run करनी है। 

sudo systemctl stop apache2.service 
sudo systemctl start apache2.service
sudo systemctl enable apache2.service

इनको Run करने के बाद Apache2 आपके Server पर By Default एप्लीकेशन के तौर पर Set हो जायेगा और Server के Start / Restart होने पर अपने आप शुरू हो जायेगा। अगर आप इसे Test करना चाहते है तो आपको बस अपना IP Address अपने Browser में Open करना है | आपको वहां पर Apache2 Ubuntu Default Page दिखाई देगा | जो की इस बात को प्रमाणित करेगा की Apache2 आपके Server पर कार्य कर रहा है |

Step 2. Installing MariaDB On Your Ubuntu 18.10 Server

अब हम आगे बढ़ते है, और अपनी WordPress वेबसाइट के लिए डेटाबेस Set करते है। मैंने इसके लिए MariaDB का प्रयोग किया है, क्योंकि ये सबसे Best और Fastest है। तो अब अपने Apache2 पर कार्य कर रहे Ubuntu 18.10 Server पर MariaDB को Install व Setup करने के लिए आपको निचे दी गयी Commands को अपने Server पर Run करना है।

sudo apt-get install mariadb-server mariadb-client 

ये कमांड आपके Apache2 Server पर MariaDB को Install कर देगा। अब हमें इसे अपने Server पर By Default Set करना है , इसके लिए हम निचे दी गयी Commands का उपयोग करेंगे। आपको ये Commands का एक – एक करके अपने Server पर Run करनी है।

sudo systemctl stop mariadb.service 
sudo systemctl start mariadb.service 
sudo systemctl enable mariadb.service 

अब जब हमने MariaDB को अपने Server पर Install व Setup कर लिया है, तब हमें इसे Secure करना होगा ताकि कोई और Server में लॉगिन करके इसे चेंज न कर सके और इसमें कोई अवांछित परिवर्तन ना कर सके। इसके लिए आपको निचे दी गयी Command को अपने server पर Run करना है।

sudo mysql_secure_installation 

इस कमांड को Run करने के बाद ये आपको ये वर्तमान Password Enter करने को कहेगा, तब सिर्फ आपको Enter दबाना है, क्योंकि वहां पर पहले से कोई Password नहीं है।

उसके बाद ये आपको नए Password Set करने है या नहीं, इसके बारे में पूछेगा तब आपको Y दबाकर Enter दबाना है और उसके बाद आपको ये नए Password डालने को कहेगा। तब आपको अपनी इछानुसार नए password डालने है और Enter दबाना है। उसके बाद एक बार फिर ये आपसे नए पासवर्ड को वेरीफाई करने को कहेगा, तब आपको एक बार फिर आपके नए बनाये हुए पासवर्ड को डालकर Enter दबाना है। आपके MariaDB Account के नए Password Set हो जायेंगे।

उसके बाद ये आपसे चार सवाल और पूछेगा आपको उनके जवाब भी Y डालकर देने है। ये सवाल निचे दिखाए गए है |

Enter current password for root (enter for none): Just press the Enter
Set root password? [Y/n]: Y
New password: Enter password
Re-enter new password: Repeat password
Remove anonymous users? [Y/n]: Y
Disallow root login remotely? [Y/n]: Y
Remove test database and access to it? [Y/n]:  Y
Reload privilege tables now? [Y/n]:  Y

इसके बाद आपका MariaDB Secure हो जायेगा। इस प्रकार ऊपर दिए गए चरणों का प्रयोग करके आपने अपने Apache2 Server पर MariaDB को Security के साथ Install कर लिया है।

Step 3. Installing php7.3 And Related Modules On Ubuntu 18.10

इसके बाद हम WordPress को Run करने के लिए अपने Apache 2 Server पर php Install करेंगे। और जैसा की हम जानते है php7.3.2 php का नया Version है, तो हम अपने Server का Setup करते समय इसी का उपयोग करेंगे क्योंकि php7.3 की Speed और Features काफी बेहतरीन है। अपने Server पर php7.3 को Install करने के लिए आपको निचे दी गयी Command को अपने Server पर Run करना होगा।

Php7.3 Ubuntu डायरेक्टरी में ऑफिशियली उपलब्ध नहीं है, इसके लिए हमें इसे थर्ड – पार्टी Repository से Download और Install करना होगा। थर्ड – पार्टी Repository को अपने Server पर इनस्टॉल करने के लिए हम निचे  दी गयी Commands का उपयोग करेंगे।

sudo apt-get install software-properties-common 
sudo add-apt-repository ppa:ondrej/php 

दूसरी कमाण्ड को Run करने के बाद जब ये कहे तब आपको एक बार Enter दबाना है। इससे हमारे Server पर थर्ड – पार्टी Repository Install हो जाएगी। अब हम निचे दी गयी Command को Run करेंगे ताकि हम Repository को अपडेट कर सके php7.3 को डाउनलोड करने के लिए।

sudo apt update 

अब Repository को अपडेट करने के बाद  हम अपने Server पर php7.3 Install करने के लिए तैयार है। php7.3 को Install करने के लिए अब आपको निचे दी गयी Command को Run करना होगा। ये कमांड आपके Server पर Php7.3 को Install कर देगी।

sudo apt install php7.3-fpm php7.3-common php7.3-mbstring php7.3-xmlrpc php7.3-soap php7.3-gd php7.3-xml php7.3-intl php7.3-mysql php7.3-cli php7.3-zip php7.3-curl 

इसके बाद जब ये आपको कहे तब आपको Y टाइप करके Enter दबाना है। php7. 3 अब हमारे Server पर Install हो चुकी है। 

अब हमें इसे Configure करना होगा ताकि WordPress के सभी Function हमारे Server पर सही तरह से काम करें। Server को Configure करने के लिए हम निचे दी गयी Command का उपयोग करेंगे।

sudo nano /etc/php/7.3/fpm/php.ini 

इस Command का उपयोग करने के बाद php.ini फाइल आपके सामने खुल जायेगी जो की php की Configuration फाइल होती है।  अब इसमें निचे दी गयी लाइन्स को निचे दी गयी Values के अनुसार ही Edit और Set करना है।  निचे दी गयी Lines को ढूंढ़ने के लिए आप Ctrl+W का उपयोग कर सकते है। Ctrl+W दबाने पर Search Function ओपन हो जायेगा, वहां निचे दी गयी Lines एक -एक करके लिखें और Enter दबाकर Search करें। याद रहे सिर्फ Lines डालें Value नहीं, वो आपको निचे दी गयी गाइड के हिसाब से Set करनी है। 

file_uploads = On
allow_url_fopen = On
memory_limit = 256M
upload_max_filesize = 1000M
cgi.fix_pathinfo = 0
max_execution_time = 360
date.timezone = America/Chicago

अब  Set  करने के बाद आपको Ctrl+O दबाकर इसे सेव करना है और Enter भी दबाना है URL या Path को वैसे का वैसा ही रखने के लिए। अब उसके बाद आप Ctrl+X दबाकर इससे बाहर निकल सकते है। 

इतना करके हमने php को हमारी WordPress की Requirement के अनुसार Set कर लिया है। उसके बाद हम अपने द्वारा किये गए Configuration को लागू करने के लिए Apache2 और php Services को Restart करेंगे। इनको Restart करने के लिए हम निचे दी गयी Command का उपयोग करेंगे।

sudo systemctl restart apache2.service
sudo systemctl restart php7.2-fpm.service 

अब हमारा System Restart हो चूका है और हमारे द्वारा किये गए बदलाव काम कर रहे है। अब हमें अपनी WordPress वेबसाइट के लिए Database बनाना है। इसके लिए हम निचे दिए गए चरणों का प्रयोग करेंगे।

Step 4. Creating Database Using MariaDB On Apache2 Server

हमारे द्वारा पहले सेApache2 Server पर Install किये गए MariaDB में हमें एक Database बनाने के लिए सबसे पहले उसमे Login करना होगा। Login करने के लिए हम निचे दी गयी Command का उपयोग करेंगे।

sudo mysql -u root -p 

जैसे ही आप इस Command को Run करोगे आपको आपके द्वारा Set किये गए नए पासवर्ड डालने होंगे। Password डालकर Enter दबाते ही आप MariaDB की Services उपयोग कर सकोगे। अब उसमे एक नया डेटाबेस बनाने के लिए आपको निचे दी गयी Command का उपयोग करना होगा। 

 CREATE DATABASE wpdb; 

इस Command का उपयोग करके आपने एक नया डेटाबेस बना लिया है। अब हमें इसके लिए एक User बनाना होगा जो की इस डेटाबेस में विभिन्न ऑपरेशन्स (क्रियाकलापों ) को अंजाम दे सके। User बनाने के लिए हमें निचे दी गयी Command का उपयोग करना होगा। 

 CREATE USER 'wpuser'@'localhost' IDENTIFIED BY 'new_password_here';

अब हमने एक User बना लिया है। अब हमें इस User को Database में बदलाव करने की Permission देनी होगी ताकि ये उस Database को Manage कर सके। Permission देने के लिए हम निचे दी गयी Command का उपयोग करेंगे।

GRANT ALL ON wpdb.* TO 'wpuser'@'localhost' IDENTIFIED BY 'new_password_here' WITH GRANT OPTION; 

अब हमने सभी जरुरी पहलुओं को पूरा कर लिया है। इनको Save करने और बाहर जाने के लिए हम निचे दी गयी Commands का उपयोग करेंगे। 

FLUSH PRIVILEGES; 
EXIT;

हमारा डेटाबेस और डेटाबेस User Ready है। अब हम WordPress को अपने Apache2 Server पर Install कर सकते है।

Step 5. Downloading And Extracting WordPress Latest Version On Ubuntu 18.10 Server

Apache2 पर कार्यरत Ubuntu 18.10 पर WordPress की फाइल को Download करने व उसको Etract करने ( खोलने ) और उसको WordPress Directory में Move करने के लिए हम निचे दी गयी Commands का उपयोग करेंगे। आपको इन Commands को एक – एक करके Run करना है।

cd /tmp && wget https://wordpress.org/latest.tar.gz 
tar -zxvf latest.tar.gz
sudo mv wordpress /var/www/html/wordpress

इन Commands के द्वारा हमने WordPress को उसकी Directory में Move व Install कर लिया है। 

अब हम निचे दी गयी Commands का उपयोग करके इनके लिए सही Permission Set करेंगे ताकि हम अपने URL / IP का प्रयोग करके इन्हे खोल सके।

sudo chown -R www-data:www-data /var/www/html/wordpress/ 
sudo chmod -R 755 /var/www/html/wordpress/

अब हमने WordPress Files को सही Permission दे दी है, ऊपर दी गई Commands का प्रयोग करके । इसके बाद हम हमारे Nginx Server को Configure करेंगे WordPress वेबसाइट को सही ढंग से Run करने के लिए। इसके लिए हम Nginx के http Server को Configure करेंगे। तो इसे Configure करने के लिए हमें एक Configuration फाइल बनानी होगी। इस कॉन्फ़िगरेशन फाइल को बनाने के लिए हम निचे दी गई Command को रन करेंगे।

Step 6. Configuring Apache2 HTTP Server For WordPress

ये Command एक नई Configuration फाइल बनाएगी,चूँकि हमारा प्रोजेक्ट ही WordPress Setup है तो मैने इसे नाम दिया है WordPress, आप इसे अपनी मर्ज़ी से कोई और नाम भी दे सकते है। ये configuration फाइल बनाने के लिए आपको निचे दी गयी Command को अपने Server पर रन करना है |

sudo nano /etc/apache2/sites-available/wordpress.conf

अब आपको इस फाइल में निचे दिया गया डाटा डालना है। इसके लिए हम Copy – Paste Function का उपयोग करेंगे। सबसे पहले निचे दिए गए कोड को Select करके Copy करें।

<VirtualHost *:80>
ServerAdmin admin@example.com
DocumentRoot /var/www/html/wordpress/
ServerName example.com
ServerAlias www.example.com

<Directory /var/www/html/wordpress/>
Options +FollowSymlinks
AllowOverride All
Require all granted
</Directory>

ErrorLog ${APACHE_LOG_DIR}/error.log
CustomLog ${APACHE_LOG_DIR}/access.log combined

</VirtualHost>

उसके बाद इसे Shift+Insert का Use करके Putty में पेस्ट करना है और Save करने से पहले example.com और www.example.com को अपने URL से बदल देना है। और इसे Ctrl+O दबाकर Save कर ले और उसके बाद Enter दबा दे ताकि फाइल की लोकेशन वही रहे और उसके बाद आप Ctrl+X दबाकर बाहर निकल सकते है Nano एडिटर से।

तो ऊपर दिए गए कोड के द्वारा हमने अपने Apache2 HTTP Server को हमारी WordPress Website के लिए Set कर लिया है।

Step 7. Enabling The WordPress Website And Rewrite Module On Apache2 Server

तो हमने ऊपर दी गयी Commands के द्वारा WordPress को और Apache2 Server को हमारी जरुरत के अनुसार Configure कर लिया है, अब हमें WordPress के लिए तैयार की गयी Configuration को अपने Server पर Enable करना है ताकि Server के Start / Restart होने पर ये आटोमेटिक Run हो जाये। इसके लिए हम निचे दी गयी Command का उपयोग करेंगे।

sudo a2ensite wordpress.conf 
sudo a2enmod rewrite
sudo systemctl restart apache2.service

इस Command के प्रयोग से WordPress के लिए हमने जो Configuration ऊपर वाले स्टेप में तैयार की थी वो आपके Server पर Enable हो जाएगी।

Step 8. Configuring WordPress And Connecting With Database

तो दोस्तों सब कुछ Ready करने के बाद अब हम WordPress की फाइल को configure करेंगे ताकि वह हमारे द्वारा बनाये गए Detabase के साथ कनेक्ट हो सके | इसके लिए हम wordpress की wp-config.php फाइल को Edit करेंगे | wp-config.php फाइल को एडिट करने के लिए आपको अपने Server पर निचे दी गयी Command को Run करना होगा |

sudo mv /var/www/html/wordpress/wp-config-sample.php /var/www/html/wordpress/wp-config.php 

ऊपर निचे दी होने के कारण इसमें कंफ्यूज मत होना ये एक ही Command है और इसके एक बार में ही टाइप करके Run करना है |

अब ये आपके लिए wordpress की configuration फाइल को सेटअप कर देगी | अब आपको निचे दी गयी कमांड को रन करके इसे Sudo एडिटर में खोलना है और इसे उसके निचे दिए गए उदाहरण की तरह एडिट करना है |

sudo nano /var/www/html/wordpress/wp-config.php 

उदाहरण

// ** MySQL settings - You can get this info from your web host ** // 

/** The name of the database for WordPress */
define('DB_NAME', 'wpdb');

/** MySQL database username */
define('DB_USER', 'wpuser');

/** MySQL database password */
define('DB_PASSWORD', 'new_password_here');

/** MySQL hostname */
define('DB_HOST', 'localhost');

/** Database Charset to use in creating database tables. */ define('DB_CHARSET', 'utf8');

/** The Database Collate type. Don't change this if in doubt. */ define('DB_COLLATE', '');

अब आपको इसे Ctrl+O दबाकर Save करना है और उसके बाद Enter दबा दे ताकि फाइल की लोकेशन वही रहे और उसके बाद आप Ctrl+X दबाकर बाहर निकल सकते है Nano एडिटर से।

और पढ़ें:-

How To Secure Apache Server With Free Let’s Encrypt SSL (In Hindi)

तो ये थी सम्पूर्ण गाइड की How To Setup WordPress On Ubuntu 18.10 With LAMP Stack| अगर आपको इस गाइड को फॉलो करते वक़त कोई भी समस्या आती है तो आप कमेंट करके उसे हमें बता सकते है | हम आपकी उस समस्या को जल्द से जल्द दूर करने का प्रयत्न करेंगे |

अगर आपको ये गाइड पसंद आयी है तो निचे दिए गए सोशल शेयरिंग बटन्स का उपयोग करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसी ही और गाइड और जानकारी पाने के लिए हमारा ईमेल न्यूज़लेटर जरूर सब्सक्राइब करें 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close